loader

स्वच्छता अभियान में बेहतर प्रदर्शन पर  विद्यालय सम्मानित

बिहार सरकार स्वच्छता अभियान में बेहतर प्रदर्शन करने वाले विद्यालयों को प्रखंड, जिला व राज्य स्तरीय पुरस्कार से  22 मार्च को शिक्षा दिवस समारोह में सम्मानित करेगी। इसके लिए शिक्षा विभाग

fasalkranti.in
समाचार, 18 Oct, 2021, (अपडेटेड 18 Oct, 2021 06:46PM)

बिहार सरकार स्वच्छता अभियान में बेहतर प्रदर्शन करने वाले विद्यालयों को प्रखंड, जिला व राज्य स्तरीय पुरस्कार से  22 मार्च को शिक्षा दिवस समारोह में सम्मानित करेगी। इसके लिए शिक्षा विभाग ने राज्य के सभी 80 हजार प्रारंभिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में स्वच्छता अभियान चला रही है। इस अभियान के तहत पुरस्कार के लिए विद्यालयों का चयन तय मानकों के आधार पर होगा। 

सरकार को उम्मीद है कि इससे बच्?चों और उनके परिवारों में भी स्वच्छता के प्रति जागरु कता की भावना पैदा करने में मदद मिलेगी।शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने बताया कि बिहार स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार योजना में शत-प्रतिशत सरकारी विद्यालयों का पंजीकरण होगा। इसके लिए शिक्षा विभाग द्वारा बिहार स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार योजना के अंतर्गत विद्यालयों में राज्य विशेष जल, स्वच्छता एवं साफ-सफाई मानदंड प्रणाली नाम से पोर्टल लांच किया गया है। 

प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, जिला कार्यक्र म पदाधिकारी और जिला शिक्षा पदाधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि स्वच्छता अभियान में शत-प्रतिशत विद्यालय शामिल हों। प्रत्येक विद्यालय में साफ-सफाई और स्वच्छता का आकलन के साथ-साथ शिक्षकों और विद्यार्थियों के हाथ धोने और स्वच्छता के प्रति जागरूकता को भी देखा जाएगा। इसमें यूनिसेफ की टीम भी मदद करेगी। ग्रामीण इलाकों में संचालित सरकारी विद्यालय को नल-जल योजना से जोडऩे का निर्देश दिया गया है। विद्यालयों में स्वच्छता अभियान की शुरु आत शिक्षकों से शुरू हुई , ताकि शिक्षकों का अनुसरण बच्चे करें। यदि  साथ ही बच्चो के जरिए उनके परिवार तक भी यह संदेश पहुंच सकेगा। कोविड काल में सफाई का महत्व और भी बढ़ गया है। सरकार इसे ध्यान में रखकर योजना बना रही है।

 

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

समाचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

पाठकों की पसंद