loader

डैम में पहली बार नौकायन की सुविधा शुरू

बिहार के बांका में इतिहास बन गया। पर्यटकों के लिए जिले के किसी डैम में पहली बार नौकायन की सुविधा शुरू हो गई। पर्यटन को बढ़ावा के लिए बांका में किसी तरह का यह पहला बडा प्रयास है।

fasalkranti.in
समाचार, 21 Jul, 2021, (अपडेटेड 21 Jul, 2021 07:50PM)

बिहार के बांका में इतिहास बन गया। पर्यटकों के लिए जिले के किसी डैम में पहली बार नौकायन की सुविधा शुरू हो गई। पर्यटन को बढ़ावा के लिए बांका में किसी तरह का यह पहला बडा प्रयास है। डी एम सुहर्ष भगत और एसपी अरविंद कुमार गुप्ता, मुख्य वन संरक्षक अभय कुमार ने कई अधिकारियों के साथ शुभारंभ किया। इसके बाद उन्होंने देर शाम तक अधिकारियों के साथ नौकायन का आनंद भी लिया। इस डैम पर बैठने की बैम्बू कारीगरी का काम पहले ही पूरा हो चुका है। डैम के प्राकृतिक सीन की जगह पर सेल्फी प्वाइंट का भी निर्माण कराया गया। 

ओढ़नी डैम शहर से बस 14 किमी दूर है। यह बांका प्रखंड में ही अविस्थत है। डैम जाने वाली सडक अब भी ठीक हो गई है। डैम पर पहुंचने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए काफी हाउस का भी इंतजाम हो रहा है। अब एक व्यक्ति को नौकायन के लिए सौ रुपये देना होगा। पूरी नौका बुक करने पर इसका किराया छह सौ रुपये होगा। अधिक समय तक के लिए भी इसकी अलग दर बुकिंग हो गई। नौका पंरपरागत नहीं होकर स्टाइलिस्ट शीटर होगी। पर्यटकों की इस पर सैर के लिए लाइफ जैकेट भी उपलब्ध कराया जाएगा। 

डीएम ने कहा कि बांका में पर्यटन विकास की अपार संभावनाएं हैं। ओढ़नी डैम से इसका प्रयास शुरू किया गया है। इसके मंदार में रोपवे का भी काम पूरा हो गया है। इसे भी जल्द चालू करा दिया जाएगा। इससे जिला में पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी। जिसका सीधा लाभ स्थानीय लोगों को होगा। 

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

समाचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

पाठकों की पसंद