loader

कृषि के उन्नत विकास के लिए मास्टर ट्रेनरों को मिला प्रशिक्षण

बिहार के शेखपुरा जिला कृषि सभागार में नीति आयोग के आकांक्षी जिला शेखपुरा में उन्नत कृषि विकास कार्यक्रम के अंतर्गत आईटीसीएमएसके तथा सर्व सेवा समिति संस्था के द्वारा एक दिवसीय मास्टर 

fasalkranti.in
समाचार, 05 Dec, 2021, (अपडेटेड 05 Dec, 2021 02:09PM)

बिहार के शेखपुरा जिला कृषि सभागार में नीति आयोग के आकांक्षी जिला शेखपुरा में उन्नत कृषि विकास कार्यक्रम के अंतर्गत आईटीसीएमएसके तथा सर्व सेवा समिति संस्था के द्वारा एक दिवसीय मास्टर ट्रेनिंग प्रशिक्षण हुआ। कार्यक्रम का उद्घाटन जिला कृषि पदाधिकारी शिवदत्त कुमार सिन्हा के द्वारा किया गया। जिसमें प्रशिक्षक के रूप में कृषि विज्ञान केंद्र के वरीय वैज्ञानिक एवं प्रधान डॉ. विनय कुमार मंडल, डॉ. जावेद इदरीश तथा डॉ.विद्याशंकर सिन्हा के द्वारा जिले से आए प्रखंड कृषि पदाधिकारी, कृषि समन्वयक एवं किसान सलाहकार बीटीएम एटीएम तथा जीविका से आए लाइवलीहुड स्पेशिलस्ट एवं यंग प्रोफेशनल फॉर्म को रबी फसल 2021 के लिए ट्रेनिंग दिए। 

जिला कृषि पदाधिकारी ने रबी मौसम में उत्पादन को बढ़ावा देने को लेकर कृषि विभाग एवं आईसीसीएमएसके तथा कृषि विज्ञान केंद्र के सिम्मलित प्रयास के द्वारा यह कार्यक्रम बहुत ही उपयोगी रहेगा। इसके साथ ही नीति आयोग के द्वारा निर्धारित इंडिकेटर में अच्छा स्थान प्राप्त करने का या बहुत ही अच्छा प्रयास है। वहीं, कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉक्टर जावेद इदरीश के द्वारा वर्तमान में रबी फसल के लिए बीज उपचार, बीज अंकुरण तथा खेत की सही तैयारी एवं अच्छे गुणवत्ता वाले बीजों का चयन करने के लिए बताया। सर्व सेवा समिति संस्था के वरीय जिला समन्वयक नित्यानंद कुमार के द्वारा नीति आयोग के द्वारा निर्धारित इंडिकेटर पर चर्चा के साथ-साथ माइक्रो इरिगेशन पर ज्यादा ध्यान देने के लिए प्रेरित किया। 

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

समाचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

पाठकों की पसंद