loader

सरकार के फैसले का लाभ देश के करोड़ों किसानों को मिलेगा: अमरेन्द्र प्रताप सिंह

बिहार के कृषि मंत्नी श्री अमरेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में खरीफ फसलों की न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) बढ़ाने का फैसला हुआ है। सरकार ने विभिन्न खरीफ फसलों एमएसपी में 50 से 62 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की है। केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में किसानों के हित में और भी कई फैसले लिए गए हैं। ये फैसले देश के किसानों के आर्थिक एवं सामाजिक प्रगति की दिशा में काफी मददगार होंगे। इसके लिए आदरणीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, देश माननीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर सहित केंद्र की सरकार को बिहार के करोडों किसानों की ओर से हार्दिक बधाई एवं आभार व्यक्त करता हूँ।
कृषि मंत्री ने कहा कि कैबिनेट के फैसले के मुताबिक, सीजन 2021-22 के लिए खरीफ फसलों के लिए एमएसपी को मंजूरी दी गई है। पिछले वर्ष की तुलना में एमएसपी में उच्चतम पूर्ण वृद्धि की सिफारिश तिल के लिए 452 रुपये प्रति क्विंटल की गई है। इसके अलावा बाद अरहर और उड़द के लिए 300 रुपये प्रति क्विंटल की सिफारिश की गई है। कृषि मंत्री ने कहा कि केंद्रीय कैबिनेट के फैसले के अनुसार धान जो सामान्य स्तर का है उसका भाव 1868 रु पये प्रति क्विंटल था, 2021-22 में ये 1940 रु पये प्रति क्विंटल हो गया है। बाजरा जो 2020-21 में 2150 रु पये प्रति क्विंटल था, वो अब 2250 रु पये प्रति क्विंटल हो गया है। उन्होंने कहा कि यह सरकार की किसानों के प्रति संवेदनशीलता का ही नतीजा है कि खरीफ सीजन के पहले ही रूस्क्क घोषित की है और उसे बढ़ाया भी गया है। कहा कि मोदी सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के लिए प्रतिबद्ध है।
खरीफ विपणन मौसम 2021-22 के लिए सभी खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य को आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने मंजूरी दी है। कृषि मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्नी नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीते सात वर्षों में लगातार कृषि के क्षेत्न में एक के बाद एक अनेक ऐसे निर्णय हुए जिससे किसान की आमदनी बढ़े, किसान महँगी फसलों की ओर आकर्षित हो, किसान के घर में खुशहाली आये और खेती फायदे का सौदा बने। सरकार का रूस्क्क को उत्पादन लागत के 1.5 गुना (अथवा उत्पादन लागत पर कम से कम 50 फीसद मुनाफा) के स्तर पर निर्धारित करने की दिशा में यह एक क्रान्तिकारी फैसला है। कहा कि फास्फेटिक उर्वरकों की अंतर्राष्ट्रीय कीमतों में वृद्धि से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने इन उर्वरकों पर सिब्सडी बढ़ाकर एक ऐतिहासिक कदम उठाया है। उन्होंने कहा- प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र सरकार एवं आदरणीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के नेतृत्व में बिहार की सरकार किसान हितों के प्रति पूरी तरह प्रतिबद्ध है।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

समाचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें