loader

गोल्डन कार्ड का लाभ आम लोगों को नहीं मिल रहा    

बिहार के बेगूसराय जिले के खोदावन्दपुर प्रखंड क्षेत्र की सभी आठ पंचायतों में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्नी जन आरोग्य योजना के गोल्डन कार्ड का लाभ आम लोगों को नहीं मिल रहा है।

fasalkranti.in
समाचार, 25 Aug, 2021
बिहार के बेगूसराय जिले के खोदावन्दपुर प्रखंड क्षेत्र की सभी आठ पंचायतों में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्नी जन आरोग्य योजना के गोल्डन कार्ड का लाभ आम लोगों को नहीं मिल रहा है। प्रखंड क्षेत्र में गोल्डन कार्ड योजना का लक्ष्य 56 हजार 808 तय किया गया था लेकिन तय लक्ष्य के विरुद्ध मात्र सात हज़ार 971 लोगों का गोल्डन कार्ड ही बनाया जा सका है। विभागीय लापरवाही का जीता जागता उदाहरण यह है कि काफी ताम-झाम के बावजूद खोदावन्दपुर प्रखंड क्षेत्र में मात्र 14 फ़ीसदी परिवार का ही गोल्डन कार्ड बन सका है। 
जिन लोगों का गोल्डन कार्ड बना हुआ है, उन्हें भी इस योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। मालूम हो कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत जारी गोल्डन कार्ड से किसी भी सूचीबद्ध अस्पताल में पांच लाख रूपये खर्च तक का इलाज मुफ्त करने का प्रावधान है। गोल्डन कार्डधारी लाभार्थियों को सूचीबद्ध अस्पताल द्वारा मुफ्त इलाज के दौरान जांच, दवा, परामर्श, बेड, भोजन, ओटी, आईसीयू, सर्जरी आदि सुविधा मुफ्त उपलब्ध कराने का प्रावधान है। इस क्षेत्न का एक भी अस्पताल गोल्डन कार्ड योजना के लाभार्थियों को यह सुविधा मुहैया कराने के लिए सूचीबद्ध नहीं है। बेगूसराय जिला मुख्यालय अविस्थत कुल 14 अस्पताल ही गोल्डन कार्ड धारकों के लिए सूचीबद्ध है। जानकारी के अभाव में लोग उन अस्पतालों का रूख नहीं कर पाते हैं।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

समाचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

पाठकों की पसंद