loader

एसीएफआई (ACFI) ने चौथे एजीएम का आयोजन किया 

कृषि रसायन क्षेत्र का कृषि में एक बहुत ही अहम योगदान है. कृषि रसायन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए एग्रोकेम फेडरेशन ऑफ़ इंडिया(ACFI) काफी कार्य कर रही है.एग्रोकेम फेडरेशन ऑफ़ इंडिया मुख्य रूप से कृषि रसायन उद्योग से 

fasalkranti.in
समाचार, 24 Sep, 2021
कृषि रसायन क्षेत्र का कृषि में एक बहुत ही अहम योगदान है. कृषि रसायन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए एग्रोकेम फेडरेशन ऑफ़ इंडिया(ACFI) काफी कार्य कर रही है.एग्रोकेम फेडरेशन ऑफ़ इंडिया मुख्य रूप से कृषि रसायन उद्योग से जुडी कंपनियों एवं इंडस्ट्री से जुडी समस्याओं को सरकार के समक्ष प्रस्तुत करती है. इसी के साथ एग्रोकेम फेडरेशन ऑफ़ इंडिया (ACFI) कृषि रसायन उद्योग और सरकार के मध्य एक सेतु का काम करती है.
इस संस्था ने हाल ही में अपने चौथे एजीएम का आयोजन राजधानी दिल्ली में किया. कार्यक्रम की शुरुआत 11.30 बजे दीप प्रवज्ज्लन के साथ की गई. कार्यक्रम की शुरुआत एसीएफआई के डायरेक्टर जनरल डॉ. कल्याण गोस्वामी ने फेडरेशन के सभी सदस्यों और कार्यक्रम में आए हुए सभी डेलेगेट्स का स्वागत किया. इसके बाद एग्रोकम फेडरेशन ऑफ़ इंडिया के प्रेसिडेंट एन.के. अग्रवाल ने सभी को संबोधित करते हुए कृषि रसायन उद्योग के कई विषयों पर चर्चा की. उन्होंने कहा कि कृषि रसायनों को लेकर जो गलतफहमी है कि कृषि रसायनों से मानव शरीर हो नुक्सान होता है. इस गलत फहमी को दूर किया जाना चाहिए. इसी के साथ उन्होंने किसानों के मध्य कृषि रसायनों के सुरक्षित प्रयोग को लेकर एसीएफआई किस तरीके से कार्य कर रही है इसके विषय में भी उन्होंने बताया. उन्होंने  कहा कि यह संस्था किसानों को सुरक्षित कृषि रसायनों के इस्तेमाल के बारे जागरूक करने के लिए लगातार कैम्पेन चला रही है.
इस मौके पर एनके अग्रवाल ने  इंडस्ट्री के अन्य  स्टेक होल्डर्स से भी सामाजिक दायित्व के तहत इस तरह के कैम्पेन शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया. इसके  बाद कृषि आयुक्त डॉ. एस के मल्होत्रा ने सभी को संबोधित करते हुए किसानों के हित में किए जा रहे कृषि कार्यों का जिक्र किया और उन्होंने कृषि रसायन क्षेत्र की महत्ता को भी परिभाषित किया.इसके बाद मुख्य अतिथि केंद्रीय राज्य कृषि मंत्री कैलाश चौधरी ने वीसी के माध्यम से सभी को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने सरकार द्वारा संचालित विभिन्न कृषि योजनाओं के विषय में बताया और डिजिटल एग्रीकल्चर को बढ़ावा देने के लिए कहा. इसके बाद डॉ.एससी दुबे, एडीजी, प्लांट प्रोटेक्शन ने सभी को संबोधित किया. कार्यक्रम का समापन एग्रोकेम फेडरेशन ऑफ़ इंडिया के सेक्रेट्री परीक्षित मुंद्रा ने किया. इस दौरान उन्होंने सभी का
धन्यवाद किया और संस्था द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना की. इस मौके पर कृषि रसायनों के विषय में जागरूकता फैलाने के लिए एक पुस्तक का भी विमोचन किया गया. इस पुस्तक के विषय में एनके अग्रवाल ने बताया की इसको देशभर के सभी जिलों में भेजा जाएगा ताकि कृषि रसायनों के विषय में जागरूकता  फैलाई जा सके. समापन के बाद संस्था के सभी सदस्यों ने एनुअल जनरल मीटिंग में होने वाले चुनाव में भाग लिया.    
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

समाचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

पाठकों की पसंद