loader

कृषि रसायनों के सुरक्षित प्रयोग करे किसान : श्रीनिवास रेड्डी 

किसान देश की रीढ़ हैं। कृषि का देश की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने में एक बड़ा योगदान है। किसानों पर पैदावार बढाने को लेकर भी जिम्मेदारी रहती है। ऐसे में बिना अत्याधुनिक तकनिक और कृषि उत्पादों के खेती करना मुश्किल है। यही कारण है कि कृषि में अत्याधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल लगातार बढ़ता जा रहा है। अनु प्रोडक्ट्स लिमिटेड किसानों को फसल सुरक्षा के क्षेत्र में बिजाई से लेकर भण्डारण तक सभी सुविधाएं उपलब्ध करा रही है। यह कंपनी किस तरीके से किसानों की सेवा कर रही है इसके विषय में बता रहे है कंपनी के वाईस प्रेसिडेंट सेल्स-मार्केटिंग श्रीनिवास रेड्डी।
कंपनी के विषय में कुछ बताएं?
अनु प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड स्वदेशी कंपनी है। पिछले 50 सालों से यह कंपनी कृषि क्षेत्र में कार्य करके किसानों को सेवा दे रही है। हम मुख्य रूप से फसल सुरक्षा क्षेत्र में कार्य करते हैं। शुरुआत से ही कंपनी “सर्विस टू फार्मर्स” लक्ष्य के साथ काम कर रही है। हम किसानों को अत्याधुनिक कृषि तकनीक वाले कृषि उत्पाद उपलब्ध करा रहे हैं।
कंपनी का मुख्य उद्देश्य क्या है?
कंपनी का मुख्य उद्देश्य किसानों को अत्याधुनिक कृषि तकनीक से जोड़ना एवं उच्च गुणवत्ता वाले कृषि उत्पाद उपलब्ध कराना है। जिससे कि किसान कृषि की अत्याधुनिक तकनीक एवं उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों को प्रयोग में लाकर अधिक पैदावार ले सकें और अपनी आय में बढ़ोतरी कर सकें। अनु प्रोडक्ट्स लिमिटेड का उद्देश्य है कि किसानों को सही समय पर सही कृषि तकनीक उपलब्ध कराई जाये। जिससे कि किसानों को उस तकनीक का पूरा फायदा मिल सके।
अनु प्रोडक्ट्स लिमिटेड फसल सुरक्षा में प्रयुक्त कौन से उत्पाद बनाती है?
अनु प्रोडक्ट्स लिमिटेड खेती में प्रयुक्त बिजाई से लेकर कटाई और भण्डारण तक प्रयोग होने वाले सभी कृषि रसायन एवं फसल सुरक्षा में प्रयुक्त दवाई किसानों को उपलब्ध कराती है। इनमें मुख्य रूप से कीटनाशक, फफूंदनाशक, खरपतवारनाशक, प्लांट ग्रोथ प्रमोटर, प्लांट ग्रोथ रेगुलेटर आदि का निर्माण करते हैं। हमारे फसल 140 से अधिक उत्पाद उपलब्ध हैं। मुख्य रूप से हम फसल सुरक्षा के क्षेत्र में कार्य करते हैं। इसके अलावा हम बायोलॉजिकल उत्पाद भी किसानों को उपलब्ध करा रहे हैं इनसे मिटटी की उर्वरा क्षमता बढती है।
कृषि रसायनों के सुरक्षित उपयोग के विषय में किसानों को कैसे जागरूक कर रहे हैं?
यदि हम कृषि रसायनों के सुरक्षित प्रयोग की बात करें तो अक्सर देखा जाता है कि किसान कई बार कृषि रसायनों के प्रयोग में लापरवाही कर जाते हैं। जिससे किसानों के स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। इसलिए फसल सुरक्षा में प्रयुक्त कृषि उत्पादों के सही प्रयोग के विषय में किसानों को जागरूक करने के लिए अनु प्रोडक्ट्स लिमिटेड ने पूरे देश में एक कैंपेन चला रखा है। जिसमें हम किसानों को कृषि रसायनों के सुरक्षित उपयोग के बारे में विभिन्न माध्यमों से जागरूक कर रहे हैं। इस कैम्पेन के तहत किसानों को बताया जाता है कि खेतों में स्प्रे करते समय हाथों में दस्ताने, मास्क, चश्मा और जूतों का प्रयोग करना चाहिए और किसी भी कृषि रसायन को इस्तेमाल से पहले उसके दिशा निर्देश पढ़ना चाहिए। इसके साथ ही हम किसानों को सुरक्षा किट भी उपलब्ध करा रहे हैं। इसके माध्यम से हम किसानों में  जागरूकता लाने का प्रयास कर रहे हैं।
अनु प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड का देश में कैसा नेटवर्क है?
अनु प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के नेटवर्क के विषय में बात की जाए तो हम देश के लगभग सभी राज्यों में कार्य कर रहे हैं। देशभर में हमारे चैनल पार्टनर्स है। देश में हमारे लगभग 8000 से अधिक डीलर डिस्ट्रीब्यूटर हैं। इसके अलावा 1 लाख से अधिक रिटेलर हमारे साथ जुड़े हुए हैं।
किसानों के लिए आपकी ओर से कोई टिप्पणी?
किसान भाईयों से मै बस इतना ही कहना चाहूँगा कि किसान हमारे देश की विशेष धरोहर है। ऐसे में मेरा किसानों से यही अनुरोध है कि किसान सही कृषि तकनीकों का इस्तेमाल करें। इस समय देश कठिन पारिस्थितियों का सामना कर रहा है ऐसे में किसानों सुरक्षित रहे। हर मुश्किल समय समय में अनु प्रोडक्ट लिमिटेड किसानों के साथ है।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

साक्षात्कार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें