loader

‘घर पर योग और परिवार के साथ योग’ के थीम के साथ मनाया जा रहा है अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस एक वार्षिक कार्यक्रम है जिसकी जड़ें भारत में हैं। हर साल 21 जून अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है। 

fasalkranti.in
स्वास्थ, 21 Jun, 2021, (अपडेटेड 21 Jun, 2021 11:09AM)

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस एक वार्षिक कार्यक्रम है जिसकी जड़ें भारत में हैं। हर साल 21 जून अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का विचार प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कल्पना की थी, जिन्होंने 27 सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण के दौरान इस अवधारणा का प्रस्ताव रखा था। कम लोगों को पता होगा कि 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में अपनाने का प्रस्ताव भारत के राजदूत अशोक कुमार मुखर्जी ने पेश किया था।

International Yoga Day being celebrated with the theme of 'Yoga at Home and Yoga with Family' - Fasal Kranti

इस प्रस्ताव को भारतीय सॉफ्ट पावर के लिए एक विजयी क्षण के रूप में देखा जा सकता है क्योंकि इसे 177 देशों से समर्थन मिला, जो संयुक्त राष्ट्र के किसी भी प्रस्ताव के लिए सह-प्रायोजकों की सबसे अधिक संख्या है। वर्तमान में, कनाडा से लेकर यूएसए तक के देश इस कार्यक्रम को मनाते हैं और इस दिन योग करके स्वस्थ रहने का संकल्प लेते हैं। 

क्या है इस वर्ष का थीम

इस वर्ष, इस आयोजन का विषय "घर पर योग और परिवार के साथ योग" है, जो कोविड -19 महामारी के दौरान वैश्विक चिंताओं के अनुरूप है, जो सामाजिक दूरी का पालन करते हुए अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के महत्व पर जोर देता है।

International Yoga Day being celebrated with the theme of 'Yoga at Home and Yoga with Family' - Fasal Kranti
इसे एक नीरस स्थिति के दौरान लोगों को रचनात्मक आउटलेट खोजने के लिए प्रोत्साहित करने के साधन के रूप में भी देखा जा सकता है। 
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

स्वास्थ से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

पाठकों की पसंद