loader

भारत में ही दो intermediate का निर्माण करेगा इंसेक्टिसाइड्स (इंडिया) लिमिटेड

इंसेक्टिसाइड्स (इंडिया) लिमिटेड चीन पर अपनी निर्भरता कम करने के लिए प्रयासरत है। इस संबंध में, उसने भारत में मुख्य मध्यवर्ती (intermediate) बनाने का निर्णय लिया है।

fasalkranti.in
कंपनी समाचार, 01 Jul, 2021, (अपडेटेड 01 Jul, 2021 10:38AM)

इंसेक्टिसाइड्स (इंडिया) लिमिटेड चीन पर अपनी निर्भरता कम करने के लिए प्रयासरत है। इस संबंध में, उसने भारत में मुख्य मध्यवर्ती (intermediate) बनाने का निर्णय लिया है।

आईआईएल के प्रबंध निदेशक राजेश अग्रवाल के एक बयान में कहा कि वर्तमान में हम चीन से लगभग 30-35 प्रतिशत कच्चे माल का आयात कर रहे हैं। हम इसे स्थानीय स्तर पर तैयार करने की योजना बना रहे हैं। हम इस वर्ष के अंत तक इंटरमीडिएट के लिए अपना संयंत्र स्थापित करेंगे, तो हम उनके आयात को 7-8 प्रतिशत तक कम करने में सक्षम होंगे।

पहला मध्यवर्ती: लैम्ब्डा साइहलोथ्रिन

लैम्ब्डा साइहलोथ्रिन एक व्यापक स्पेक्ट्रम कीटनाशक है जो फसल कीटों की एक विस्तृत श्रृंखला पर संपर्क और पेट की क्रिया पैदा करता है। यह विभिन्न फसलों के लिए फॉर्मूलेशन ग्रेड की एक श्रृंखला में उपलब्ध है। इसकी त्वरित नॉकडाउन गतिविधि काबिले तारीफ है। इसमें एक विकर्षक और एंटी-फीडेंट गुण भी होता है जो इसे फसलों में प्रभावी कीट प्रबंधन के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है।

इसका उपयोग कोलोप्टेरान और लेपिडोपेटरन कीड़े, बोलवर्म, थ्रिप्स, जैसिड्स, लीफ रोलर्स, गॉल मिज, स्टेम बोरर्स और अन्य की एक विस्तृत श्रृंखला को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। यह चूसने वाले कीटों को मामूली रूप से प्रभावित करता है। इस कीटनाशक का सार्वजनिक स्वास्थ्य अनुप्रयोग भी है।

दूसरा मध्यवर्ती: थियामेथोक्सम

थियामेथोक्सम व्यापक स्पेक्ट्रम काम करने वाला एक प्रणालीगत कीटनाशक है। प्रणालीगत का अर्थ है कि यह पौधों द्वारा आसानी से अवशोषित हो जाता है और पराग सहित सभी भागों में पहुँचाया जाता है। यह कीटों में संपर्क और पेट की क्रिया पैदा करता है और चूसने वाले कीटों की एक विस्तृत श्रृंखला को नियंत्रित करने के लिए उपयोग किया जाता है।

कीटनाशक प्रभावी रूप से थ्रिप्स, लीफ फोल्डर, गॉल मिज, स्टेम बोरर, ग्रीन लीफ हॉपर, व्हाइट ब्लैकेड प्लांट हॉपर, ब्राउन प्लांट हॉपर, जैसाइड्स, एफिड्स, व्हाइट फ्लाई और अन्य को नियंत्रित करता है।

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

कंपनी समाचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

पाठकों की पसंद