loader

सेंट्रल रेल साइडवेयर हाउस तथा सेंट्रलवेयर हाउस कार्पोरेशन कंपनियों को एकीकृत करके उनके होल्डिंग एंटरप्राइज को विलय की मंजूरी

सरकार के इस फैसले से दोनों कंपनियों की वेयरहाउसिंग, हैंडलिंग और परिवहन जैसे कार्य का संचालन एक ही जगह से होने लगेगा। इससे रेलवे के गोदामों में दक्षता, अधिकतम क्षमता उपयोग

fasalkranti.in
कंपनी समाचार, 24 Jun, 2021

सरकार के इस फैसले से दोनों कंपनियों की वेयरहाउसिंग, हैंडलिंग और परिवहन जैसे कार्य का संचालन एक ही जगह से होने लगेगा। इससे रेलवे के गोदामों में दक्षता, अधिकतम क्षमता उपयोग, पारदर्शिता, पूंजी प्रवाह और रोजगार सृजन के अवसर प्राप्त होंगे। इस विलय के साथ कॉर्पोरेट कार्यालय के किराए, कर्मचारियों के वेतन और अन्य प्रशासनिक लागतों में बचत के कारण Railside Warehouse Complexes (RWCs) के प्रबंधन व्यय में 5 करोड़ रुपये की कमी आने की उम्मीद है। 

CRWC और CWC का विलय दोनों कंपनियों के समान कार्यों को एकीकृत करेगा जैसे वेयरहाउसिंग, हैंडलिंग और परिवहन।ये कार्य एकल प्रशासन के अंतर्गत आएंगे जो बदले में दक्षता, अधिकतम क्षमता उपयोग, जवाबदेही, पारदर्शिता को बढ़ावा देंगे और वित्तीय बचत सुनिश्चित करेंगे। यह गुड-शेड स्थानों के पास कम से कम 50 और रेलसाइड गोदाम स्थापित करने में मदद करेगा जो कुशल श्रमिकों के लिए 36,500-दिन और अकुशल श्रमिकों के लिए 9,12,500-दिन के रोजगार के अवसर पैदा करेगा। 

सरकार के इस फैसले से कारपोरेट कार्यालय के किराए, कर्मचारियों के वेतन और अन्य प्रशासनिक खर्च में बचत होने से रेल साइड वेयरहाउस कांप्लेक्स के प्रबंधन व्यय में पांच करोड़ रुपए तक की कमी का अनुमान लगाया गया है। सीडब्लूसी सरकार की एक मिनी रत्न श्रेणी की कंपनी है। इसकी स्थापना वर्ष 1957 में हुई थी। लाभ कमाने वाली यह कंपनी कृषि उपज व अन्य वस्तुओं का भंडारण करती है, जिसकी कुल पूंजी एक सौ करोड़ रुपये है। 

कंपनी ने वर्ष 2007 में सेंट्रल रेल साइड वेयरहाउस कंपनी लिमिटेड (सीआरडब्लूसी) नाम की एक अलग सहायक कंपनी का गठन किया, जो रेलवे से पट्टे पर ली गई थी। यह कंपनी रेलवे ट्रैक के पास रेलवे की अधिग्रहित भूमि पर रेल साइड गोदाम बना रही थी। सीआरडब्लूसी 50 स्थायी कर्मचारियों और 48 आउटसोर्स कर्मचारियों वाला छोटा संगठन है, जो देशभर में 20 रेल साइड वेयरहाउस संचालित करती है। 

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

कंपनी समाचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

पाठकों की पसंद